अकाउंट में आ गया है अंजान जगह से पैसा? घबराएं नहीं… एक्सपर्ट से जानें इस समस्या का हल

Date:


शाश्वत सिंह/झांसी: पैसा किसे प्यारा नहीं होता. हर व्यक्ति चाहता है उसके बैंक अकाउंट में ढेर सारा पैसा हो. लेकिन, समस्या उस समय आती है जब कोई अंजान व्यक्ति बिना आपको बताए आपके खाते में पैसा डाल दे. पिछ्ले कुछ समय में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां एक अंजान व्यक्ति किसी के बैंक अकाउंट में पैसे जमा करता है और उसके बाद शिकायत करता है कि यह पैसा लोन के रुप में दिया गया था. वह ब्याज समेत पैसा मांगते हैं.

इस प्रकार के बढ़ते साइबर क्राइम से कैसे बचा जाए यह जानने के लिए लोकल 18 ने साइबर एक्सपर्ट अमित दुबे से बात की. अमित दुबे ने बताया कि सबसे पहली बात तो यह है कि कोई भी व्यक्ति किसी दुसरे व्यक्ति के खाते में पैसा डाल सकता है. यह कोई अपराध नहीं है. अगर आपके अकाउंट में कोई ऐसा पैसा आ गया है जो आपने नहीं मंगाया है तो तुरंत अपने बैंक को सूचित कर दें. बैंक उस पैसे को वापस उसी अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा, जहां से वह आया था.

घबराएं नहीं यहां करें शिकायत
इसके बाद भी अगर कोई व्यक्ति आपको धमकाता है या ब्याज मांगता है तो बिना घबराए अपने नजदीकी थाने पर जाकर शिकायत कर दें. आप ऑनलाइन भी शिकायत कर सकते हैं. जो आपसे पैसा मांग रहा है वह खुद अपराध कर रहा है. इसलिए आप बिल्कुल ना डरें. शिकायत कर दें. उस पर तुरंत पुलिस कार्रवाई होगी.

.

FIRST PUBLISHED : November 17, 2023, 14:02 IST



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Just in

जंगल में अस्तित्व के लिए दंगल, कहानी पुरानी, तड़का नया –...

0
Tamil movie Rooban Review: मलयालम, कन्नड़ और तेलुगु सिनेमा ने शुक्रवार 19 अप्रैल को कोई बड़ी फिल्म रिलीज नहीं की हैं. इन क्षेत्रीय...

दर्शकों की उम्मीदों को Kill नहीं होने देगी ‘मर्सी किलिंग’ –...

0
Telugu movie Mercy Killing Review: तेलुगु सिनेमा में 12 अप्रैल को तीन बड़ी फिल्में-रौद्र रूपाय (Roudra Roopaya), मर्सी किलिंग (Mercy Killing) और नाइट...

Film Review ‘Bade Miyan Chote Miyan’: अक्षय-टाइगर की एक्शन पैक्ड के...

0
जब दो एक्शन खिलाड़ी एक साथ एक फिल्म में नजर आए, तो जरा सोचिए वो फिल्म कैसी होगी? ईद के मौके पर रिलीज...

More like this
Related